कुंभ संक्रांति पर राशि-प्रभाव -

ज्योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार फरवरी 2023 का माह काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है, क्योंकि इसमें सूर्य का गोचर मकर से कुंभ राशि में होने वाला है, साथ ही महाशिवरात्रि का पावन पर्व भी इसी माह में है.. ग्रहों के राजा सूर्य देव का राशि परिवर्तन होने जा रहा है, ऐसे में कई राशियों के लिए ये परिवर्तन शुभ और कई राशियों के लिए ये परिवर्तन अशुभ बताया जा रहा है..

 

कुंभ राशि में शनिदेव पहले से ही विराजित है और सूर्य देव को शनिदेव का शत्रु कहा जाता है.. एक ही राशि में दो शत्रुओं का होना क्या कोई अशुभ संकेत पैदा करेगा, इसकी जानकारी आपको आगे बताएंगे.. शत्रु योग का समय 14 मार्च 2023 तक रहने वाला है.. ऐसे में इन दिनों 12 राशियों पर इसका प्रभाव क्या रहेगा आईए जानते है..

 

मेष राशि – ज्योतिष गणना के अनुसार मेष राशि वालों को फरवरी माह में वाहन, भूमि, क्रय-विक्रय से लाभ होगा, यश में वृद्धि होगी.. अटके हुए धन की वापसी हो सकती है.. अगर आप किसी कार्य में सफलता पाने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपका कार्य पूर्ण हो सकता है.. फरवरी माह मेष राशि के जातकों के लिए शुभ है..

वृषभ राशि- ज्योतिष गणना के अनुसार वृषभ राशि वाले के लिए फरवरी माह अनुकूल रहने वाला है. इस दौरान वृषभ राशि वालों को कोई सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है.. आय में वृद्धि हो सकती है.. शेयर मार्केट में निवेश करने से मुनाफा हो सकता है.. व्यापारियों के लिए ये माह शुभ और मुनाफा प्राप्त करने वाला बन रहा है..

मिथुन राशि – ज्योतिष गणना के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए यह माह थोड़ा मुश्किल भरा रहने वाला है.. मेहनत के बाद फल प्राप्त होने का अनुमान लगाया जा रहा है. कार्यक्षेत्र में बाधा उत्पन्न हो सकती है, कोई भी कार्य सावधानी के साथ करें..

कर्क राशि – ज्योतिष गणना के अनुसार कर्क राशि के जातकों के लिए यह माह सामान्य रहेगा, क्योंकि आर्थिक स्थिति बेहतर रहने का अनुमान इस माह के काफी शुभ है.. मित्रों के साथ अपने संबंध बेहतर रखें, क्योंकि उनके सहयोग से कारोबार में वृद्धि हो सकती है.. शनि की ढैय्या चल रही है, तो कोई कार्य यदि आप करेंगे तो उसमें सफलता के आसार अत्यधिक होंगे..

सिंह राशि – ज्योतिष गणना के अनुसार सिंह राशि के जातकों के लिए यह माह मध्यकाल में बेहतर होगा.. घरेलु समस्याओं का समाधान हो सकता है, रुका हुआ धन वापस आ सकता है.. व्यापार के कार्य में वृद्धि हो सकती है..

कन्या राशि- ज्योतिष गणना के अनुसार कन्या राशि के जातकों के लिए यह माह शुभ और अशुभ दोनों हो सकता है.. नौकरी की तलाश करने वालों को सफलता मिल सकती है.. घर-परिवार के सदस्यों की सेहत का ध्यान रखना होगा, खुद की सेहत का भी ध्यान आपको इस समय ज्यादा देना होगा.. खान-पान में अनदेखी ना करें, इससे कोई बिमारी उत्पन्न हो सकती है.. किसी कार्य को करने से शुभ संकेत या संदेश प्राप्त हो सकते है..

तुला राशि – ज्योतिष गणना के अनुसार तुला राशि के जातकों के लिए ये माह अशुभ रहेगा.. किया हुआ कार्य असफल होगा.. किसी अपने या सगे संबंधियों से विश्वासघात होने की संभावना है.. धन हानि हो सकती है.. मेहनत का परिणाम सुख नहीं देगा, स्वास्थय के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है..

वृश्चिक राशि – ज्योतिष गणना के अनुसार वृश्चिक राशि के जातकों के लिए ये माह शुभ संदेश देगा.. यदि आप भूमि, भवन, वाहन को खरीदने का सोच रहे है, तो ये समय उचित है.. धन वृद्धि के योग है, किसी व्यापार में निवेश सफल होगा..

धनु राशि – ज्योतिष गणना के अनुसार धनु राशि के जातकों के लिए ये माह काफी शुभ और धन वृद्धि के आसार का रहने वाला है.. यदि धनु राशि के जातक निवेश का सोच रहे है, तो इसमें वृद्धि के आसार अत्यधिक है.. शेयर मार्केट से जुड़े लोगों को मुनाफा हो सकता है..

मकर राशि – ज्योतिष गणना के अनुसार मकर राशि के जातकों के लिए ये माह मानसिक कष्ट दे सकता है.. राशि परिवर्तन के कारण आपको स्वास्थय से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.. घर-परिवार के लोगों का समर्थन मिलेगा, संतान को लेकर चिंता हो सकती है..

कुंभ राशि – ज्योतिष गणना के अनुसार कुंभ राशि के जातकों के लिए फरवरी माह शुभ संकेतों से भरा है.. महत्वपूर्ण यात्रा पर जा सकते है.. किसी कार्य को शुरू करने पर सफलता के आसार अधिक है.. आय में वृद्धि होगी, व्यापारियों को मुनाफा होगा.. कार्यक्षेत्र में नए पद का निमंत्रण मिल सकता है..

मीन राशि – ज्योतिष गणना के अनुसार मीन राशि के जातकों के लिए फरवरी माह शुभ है.. इस माह में संतान पक्ष में वृद्धि हो सकती है.. आय में वृद्धि हो सकती है, नए कार्यों को लेकर चिंता खत्म होगी.. कहीं से शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है..