Health Tips -

बढ़ती ठंड से बचने के लिए और अपने स्वास्थय को ठंड से सुरक्षित रखने के लिए आज हम कुछ उपाय लेकर आएं है। सेहतमंद रहने के लिए मौसम के अनुकूल रहना आवश्यक है। सर्दियों में स्वस्थ रहना चुनौती भरा होता है। इन दिनों कम तापमान, अधिक नम मौसम और कोहरा होने के कारण वातावरण खराब हो जाता है। सर्दियों में प्रदूषण का स्तर अधिक रहता है। हानिकारक कण भी सांस के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं। इससे जो लोग किसी बीमारी से पहले से ही झूझ रहे हैं, उनकी परेशानी और बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त सर्दियों में मौसम के अनुसार होने वाली बीमारियों के संक्रमण की आशंका भी अधिक रहती है। बढ़ती ठंड को देखते हुए खांसी, जुकाम, सरदर्द, शरीर दर्द, बुखार, गला दर्द जैसी तमाम बिमारियों का लोग शिकार हो जाते है। ऐसे में आपको घर से निकलने से पहले मास्क लगाना जरूरी है। जहरीली हवा सेहतमंद लोगों पर भी बुरा प्रभाव डालती है, इसलिए सर्दी से बचने के लिए कुछ नियम और उपाय करने की आपको आवश्यकता है। जानें कौन-कौन से है वो नियम और उपाय

सर्दियों में त्वचा हो जाती है खराब

सर्दी के मौसम में त्वचा शुष्क हो जाती है और रूखापन आ जाता है, इसलिए नहाने के बाद शरीर में किसी तेल या क्रीम का प्रयोग जरूर करें, जिससे त्वचा को पर्याप्त पोषण मिल सके। हाथों पर दिन में 3 से 4 बार क्रीम अवश्य लगाएं, जिससे हाथों का नरमी मिले और रंग फीका ना पड़े। पुराने नुस्खों की बात करें तो नारियल का तेल लगाना शरीर के रूखेपन को भी दूर करता है और रंग भी निखारता है।

बढ़ जाती हैं जोड़ों की समस्याएं

सर्दियों में लोग अधिक चिकनाई वाला खाना व मसालेदार चीजों का सेवन करते हैं, जिससे शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं और ज्यादातर लोग व्यायाम से दूरी बना लेते हैं। जिस कारण वजन बढ़ने की समस्या होती है। वजन बढ़ने के कारण इसका असर जोड़ों पर भी पड़ता है। यदि सर्दी में धूप कम या कई दिनों तक शरीर को नहीं मिल पाती तो इससे विटामिन-डी की कमी होती है, जो जोड़ों में दर्द, अकड़न व गठिया की परेशानी बढ़ाती है।  ऐसे में शारीरिक गतिविधि होना अनिवार्य है। हो सके तो शरीर के वजन को संतुलित करें। अधिक उम्र वाले लोग आराम करें या योग करें जिससे जोड़ो की समस्या ठीक हो सके।

ध्यान दें खानपान पर

वर्तमान समय में जंकफूड का हर कोई दीवाना है, जिस कारण शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पाता। हरी सब्जियों व मौसमी फलों का सेवन अधिक करने से शरीर संतुलित रहता है। हो सके तो अधिक मसाले व तेल वाले भोजन को अनदेखा करें, क्योंकि इससे ब्लडप्रेशर, कोलेस्ट्राल व शुगर लेवल बढ़ने की अत्यधिक संभावना रहती है। पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं और यदि संभव हो तो हल्का गुनगुना पानी पीना शुरू करें।

योग है जरूरी

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह जल्दी उठने के अलावा योग भी जरूरी माना जाता है। योग से शरीर में उत्पन्न हो रहे बैकटीरिया दूर रहते है, शरीर का संतुलन सही रहता है और किसी भी प्रकार की कोई बिमारियां नहीं लगती। जॉब पर जाने वाले लोगों के पास पर्याप्त समय नहीं होता जिससे वे जिम या बाहर जाकर एक्सरसाइज कर सकें, लेकिन कुछ आसान या व्यायाम घर में ही करने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है।

फैशन को करें इग्नोर और पहने गर्म कपड़े

लोगों के शरीर का तापमान भिन्न-भिन्न होता है, ऐसे में सर्दी की शुरूआत में कुछ लोग गर्म कपड़े पहनना शुरू कर देते है, तो कई लोग सर्दी के मध्यम में इसकी शुरूआत करते है। शरीर के तापमान को स्थिर रखने के लिए गर्म कपड़े अवश्य पहनें, खानपान सहीं रखें। ठंड अधिक होने पर बेवजह घर से बाहर ना निकले। इसके अलावा ऐसे रूम हीटर का भी प्रयोग किया जा सकता है, जिसके प्रयोग से कमरे में ऑक्सीजन कम न हो।